डीएम की अध्यक्षता में आबकारी कार्यों, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन समिति एवं सेवायोजन विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न।

जिला अधिकारी की अध्यक्षता में आबकारी कार्यों, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन समिति एवं सेवायोजन विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न।

सेवा मित्र व्यवस्था में लक्ष्यों के सापेक्ष अत्यंत धीमी प्रगति पर सेवायोजन अधिकारी को सुधार लाने के दिए कड़े निर्देश।

आज जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार की अध्यक्षता में आबकारी कार्यों, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन समिति तथा सेवायोजन विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।
आबकारी विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि माह जुलाई 2022 में निर्धारित लक्ष्य 32.83 करोड़ रुपए के सापेक्ष 30.48 करोड रुपए की प्राप्ति हुई है, जो कुल निर्धारित लक्ष्य का 92.84% है। उन्होंने बताया कि जुलाई माह में कुल 540 छापे मारे गए।इस दौरान कुल 45 अभियोग पकड़े गए तथा 974 लीटर अवैध शराब भी पकड़ी गई। निरीक्षण के दौरान कुल 49 दुकानों पर अनियमितताएं पाई गई जिस पर कार्यवाही की जा रही है। इस दौरान कोई भी अवैध अथवा नकली शराब निरीक्षण के दौरान नहीं पाई गई। पूर्व में छापेमारी के दौरान जो भी नमूने जांच के लिए भेजे गए थे, उनकी रिपोर्ट में भी किसी तरह की मिलावट अथवा नकली शराब के प्रमाण नहीं पाए गए। जिलाधिकारी ने जिला आबकारी अधिकारी को शराब एवं बियर की दुकानों के नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए, साथ ही अनियमितता पाए जाने पर संबंधित लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को भी कहा।
खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन समिति की बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने पिछले माह में की गई कार्यवाहीयों की विस्तृत जानकारी ली। अभिहित अधिकारी, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने बताया कि शहर के प्रमुख मिष्ठान प्रतिष्ठानों के अलावा शिकायत के आधार पर घोसी तहसील में दो एवं मधुबन में एक प्रतिष्ठान पर छापेमारी की कार्यवाही की गई, साथ ही मोहम्मदाबाद गोहना में भी चार जगह छापेमारी की गई थी। इस दौरान जांच हेतु नमूने भी लिए गए। गत माह परिषदीय विद्यालयों के 8 स्कूलों से एम.डी.एम. तथा तीन आंगनवाड़ी केंद्रों के पुष्टाहार की जांच हेतु नमूने लिए गए थे। जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार ने संबंधित अधिकारियों को स्कूलों एवं उसके आसपास बिकने वाले छोटे-मोटे दुकानों एवं आइसक्रीम आदि की भी नियमित जांच करने के निर्देश दिए, साथ ही सभी प्रमुख प्रतिष्ठानों पर नियमित निरीक्षण करते रहने को भी कहा। उन्होंने अनियमितता पाए जाने पर संबंधितो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।
सेवायोजन विभाग की समीक्षा के दौरान जिला सेवायोजन अधिकारी ने बताया कि सेवायोजन पोर्टल पर कुल 31368 पंजीकरण हुआ है।1 अप्रैल 2022 से 31 जुलाई तक कुल 17 रोजगार मेलों के आयोजन में अब तक कुल 427 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। वर्तमान अगस्त माह में 8 एवं 16 अगस्त को रोजगार मेले के आयोजन में कुल 69 अभ्यर्थी चयनित हुए हैं एवं 22 तथा 30 अगस्त को रोजगार मेले का आयोजन किया जाना है। सेवा मित्र व्यवस्था के तहत सेवा प्रदाता, कुशल कामगार एवम् सर्विस बुकिंग में लक्ष्य के सापेक्ष अत्यंत कम प्रगति पर जिलाधिकारी ने जिला सेवायोजन अधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों की सूची बनाकर उनसे संपर्क कर इस कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री राम सिंह वर्मा के अलावा जिला आबकारी अधिकारी श्री जे. जे. प्रसाद, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन समिति के सदस्य एवं जिला सेवायोजन अधिकारी उपस्थित थे।